सूचना एवं जन सम्पर्क, सचिव, स्वास्थ्य एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर..

146

सचिव, सूचना एवं जन सम्पर्क, सचिव, स्वास्थ्य एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी

ONE NEWS LIVE NETWORK TEAM

पटना, 13 जुलाई 2020:- वीडियो कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद। सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।
सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर राज्य सरकार द्वारा सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। प्रिवेंटिव मेजर्स पर सरकार का पूरा ध्यान है और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रेडियो, टेलीविजन, माइकिंग एवं अन्य सभी प्रचार माध्यमों से लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन तथा सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नॉम्र्स का अनुपालन करने के लिए लोगों से लगातार अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में अन्य मरीजों की चिकित्सा में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो एवं इसके साथ-साथ कोरोना मरीजों के इलाज की भी समुचित व्यवस्था हो, इसे सुनिष्चित करने हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी प्राचार्य एवं अधीक्षक को निदेष दिया गया है। इसके अतिरिक्त सभी बेडों के साथ आॅक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था के साथ-साथ क्लिनिकल सर्विसेज, सपोर्ट सर्विसेज, मानव संसाधन सहित सभी आवष्यक सुविधाओं की व्यवस्था सुनिष्चित करने का निर्देष दिया गया है।
श्री अनुपम कुमार ने बताया कि रोजगार सृजन पर सरकार का पूरा ध्यान है और लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 5 लाख 41 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत 10 करोड़ 57 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड विहीन सुयोग्य परिवारों में नए राशन कार्ड का वितरण तेजी से किया जा रहा है। अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 23 लाख 38 हजार 990 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं। इनमें से अब तक 13 लाख 78 हजार 87 राशन कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। इस प्रकार लगभग 59 प्रतिशत राशन कार्डों का वितरण किया जा चुका है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 411 लोग स्वस्थ हुए हैं। अब तक 12,364 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं और इस प्रकार बिहार का रिकवरी रेट 70.97 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,116 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं और वर्तमान में बिहार में कोविड-19 के 4,922 एक्टिव मरीज हैं। सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 9,129 सैंपल्स की जांच की गई है।
अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 1 जुलाई से लागू अनलॉक-2 के तहत जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 431 वाहन जब्त किये गये हैं और 10 लाख 03 हजार 150 रूपये की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। पिछले 24 घंटे में कोई कांड दर्ज नही किया गया है और किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी भी नही हुई है। इस प्रकार 1 जुलाई से अब तक 06 कांड दर्ज किये गये हैं और 04 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। कुल 7,892 वाहन जब्त किए गए हैं और 02 करोड़ 13 लाख 47 हजार 615 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने पर भी कार्रवाई की गयी है। पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 3,069 व्यक्तियों से 01 लाख 53 हजार 450 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। इस प्रकार 05 जुलाई से अब तक मास्क नहीं पहनने वाले 28,610 व्यक्तियों से 14 लाख 30 हजार 500 रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गयी है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे है।
’’’’’’’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here