समस्तीपुर रेल मंडल प्रशासन ने यात्री सुविधा के लिए एक मोबाइल एप ‘समग्र तैयार

388

समस्तीपुर रेल मंडल प्रशासन ने यात्री सुविधा के लिए एक मोबाइल एप ‘समग्र तैयार किया है। पूर्व मध्य रेल के जीएम एलसी त्रिवेदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से इस मोबाईल एप का लोकार्पण किया। इस दौरान डीआरएम अशोक माहेश्वरी, डीसीएम प्रसन्न कुमार उपस्थित थे।

समस्तीपुर रेल मंडल ने अपने आंतरिक स्त्रोतों से इस मोबाइप एप को विकसित किया है जिसका एकमात्र उद्देश्य बड़े पैमाने पर लोगों को सूचना प्रसार और सुविधा मुहैया कराना है। इसमें डीसीएम की भूमिका अहम है। यह पूरी तरह से मुफ्त मोबाइल एप जिसे किसी भी एंड्रायड मोबाइल पर चलाया जा सकता है। इस एप के माध्यम से यात्री संबंधित जानकारियों यथा किसी भी स्टेशन के बारे में मुख्य बातें, समूह आरक्षण, विभिन्न प्रकार के रियायत, विशेष भ्रमण गाडि़यों, विभिन्न प्रकार के फामार्ें आदि को एक स्थान पर एकत्रित करने का प्रयास किया गया है। इस एप के माध्यम से कोई भी यात्री मंडल के किसी भी स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस मोबाइल का प्रयोग वाणिज्य विभाग के कर्मियों यथा टिकट चेकिंग, बुकिंग आदि के कर्मचारी उपयोग करेंगे।

डीसीएम द्वारा तैयार किया गया एप से यात्रियों को मिलेगी जानकारी

समग्र एप को रेल मंडल के डीसीएम प्रसन्न कुमार द्वारा तैयार किया गया है। डीआरएम अशोक माहेश्वरी एवं सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र से प्राप्त प्रेरणा के आधार पर इस मोबाइल एप को तैयार किया गया। एप को तैयार करने में टीआरएस टेक्नीशियन आरिफ खान, ईटारसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। वाणिज्य निरीक्षकों की एक टीम ने भी इस मोबाईल एप को तैयार कराने में अपना उत्कृष्ट योगदान दिया है। डीआरएम ने कहा कि समग्र एप के प्रयोग से यात्रियों को काफी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होगीं जो उनके यात्रा के दौरान उनके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगीं। वाणिज्य कर्मियों के लिए भी यह मोबाईल एप एक मील का पत्थर साबित होगा।

पासवर्ड से कर्मी कर सकते प्रयोग

एप के लांच होने पर अब वाणिज्य विभाग के कर्मियों को कागज की जरुरत नहीं होगी। ड्यूटी के साथ ही कर्मी अपने कार्यों से संबंधित डाटा अपलोड कर सकते हैं। एप के प्रयोग संबंधित कर्मचारियों द्वारा अपने पक्ष में आवंटित आईडी एवं पासवर्ड दिया जायेगा। जिससे कर्मी अपने दैनिक सरकारी कार्य से संबंधित विभिन्न प्रकार के आंकड़ों को भर सकते हैं। इन आंकड़ों को मंडल कार्यालय द्वारा भी रियल टाईम में स्वत: देखा जा सकता है जिससे आंकड़ों के प्रेषण में समय तथा पेपर की बचत भी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here